वजन कम करने के लिए खाना किस समय खाएं ?

वजन कम करने के लिए खाना किस समय खाएं ?

वजन कम करने के लिए खाना किस समय खाएं ?

मोटापा बढ़ने का बड़ा कारण यह भी है की खाना सही समय पर नहीं खाते है हम , खासकर महिलाये तो खाना खाने की टाइमिंग लेकर इतनी अस्त व्यस्त रहती है की , अधिकतर महिलाओ ने टाइम टेबल से  खाना  होगा , शायद उन्हें भी याद  न हो  . हाउस वाइव्स दिन भर घर  के बावजूद समय पर भोजन नहीं कर पाती है ,  कामकाजी महिलाये अन्य कारणों से समय का ध्यान नहीं रख पाती है  . 

आखिर समय पर खाना क्यों जरुरी होता है ?

 

  • शरीर को अपना एनर्जी लेवल बना  रखने लिए केलोरी की जरुरत पड़ती है , केलोरी खाने से मिलती है।  और अगर खाना  नहीं खाया तो क्या होगा ? शरीर थका हुआ महसूस करेगा  .  और लगातार समय पर खाना नहीं खाने पर , शरीर एक मेकेनिज्म बना लेता है  . और वह मेकेनिज्म है चर्बी इकट्ठी करने का  .शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक यह निर्धारित कर लेती है की अगर खाना समय पर नहीं खाया जा रहा है , तो शरीर को चलाने के लिए ज्यादा मात्रा में चर्बी स्टोर करनी पड़ेगी  . इसी लिए समय पर खाना नहीं खाने वाले लोगो के पेट पर अधिक चर्बी मिलेगी  .

 

  •  दूसरा बड़ा बुरा प्रभाव यह है की , समय पर खाना नहीं खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है , मेटाबोलिज्म का मतलब है – केलोरी बर्न  शरीर की ताकत में कमी आना  . और जब मेटाबोलिज्म बिगड़ता है तो सबसे पहले पाचन बिगड़ता है , जिसके परिणाम स्वरूप मोटापा बढ़ता है , कांस्टीपेशन यानी गैस आदि  समस्या शुरू हो जाती है और चेहरे की त्वचा आदि प्रभावित होने लगती है।

 

  •  खाना खाने पर तीसरा बुरा प्रभाव यह होता है की आप जब भी खाना खाते है तब आपको ज्यादा खाना खाना पड़ता है , और ज्यादा खाने का सीधा सा असर है – मोटापा !

 

खाने की सही टाइमिंग क्या होनी चाहिए , चलिए देखते है और समझते है :

  • सबसे पहले यह जान लीजिए की आप के शरीर को चौबीस घंटे ऊर्जा की जरुरत पड़ती है , ऐसे में आप के शरीर के पास सही  मात्रा  में और रेगुलर इंटरवल में खाना होना चाहिए  .

 

  • ब्रेकफास्ट – आप रात को डिनर करते है , सोते वक्त भी शरीर को एनर्जी चाहिए , अतः सुबह होते होते ऊर्जा का स्तर बिलकुल कम हो जाता है  . ऐसे में ब्रेकफास्ट का सही समय है सुबह 7 से 8 बजे के बीच।  इस समय आपको नाश्ता कर ही लेना चाहिए  . याद रखने लायक बात यह है की 10 बजे बाद ब्रेकफास्ट नहीं करना चाहिए  . ब्रेकफास्ट हेल्थी हो , और पौष्टिक हो  .

 

  • लन्च – ब्रेकफास्ट और लंच के बीच 4 घंटे का अंतराल होना चाहिए , यानि अधिकतम चार घंटे के बाद आपको लंच कर ही लेना है  . 12.30  – 2.00 बजे के बीच लंच का सही समय है , किसी भी हालत में चार बजे के आस-पास लंच नहीं करे  . सारे दिन का शेडूल बिगड़ जाता है  .

 

  • डिनर – डिनर में कुछ बाते ध्यान रखने लायक है , पहली बात तो यह की 10 बजे बाद डिनर  न करे , डिनर  का सबसे बेहतर समय है  6  बजे से 8 बजे तक  . और साथ ही जरुरी बात यह भी है की सोने से तीन घंटे पहले डिनर हो जाना चाहिए।

 

 

ये छोटी छोटी बाते  है , जिनका ध्यान रखने से  वजन और फिटनेस को अपने काबू में रख सकते है  .कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते है 

वजन कम करने के लिए पानी कैसे ,कितना , कब पिए (How to drink water for weight loss- hindi )

Ratanjeet

रतनजीत गुर्जर इस ब्लॉग के फाउंडर और सम्पादक है। इतिहास और दर्शनशास्त्र विषयों से यूजीसी नेट है। और अभी स्वामी विवेकानंद कॉलेज, गोठड़ा में संयुक्त निदेशक तथा असिस्टेंट प्रोफेसर का काम करते है। यारी-दोस्ती में ढाबे पर बैठना अच्छा लगता है। सो इस ब्लॉग वेबसाइट का विचार भी वही से बन गया। दोस्तों की सद्भावना का ही असर है कि ये ब्लॉग नमूदार हो उठा।

4 thoughts on “वजन कम करने के लिए खाना किस समय खाएं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *