वजन कम करने के लिए पानी कैसे ,कितना , कब पिए ?

वजन कम करने के लिए पानी कैसे ,कितना , कब पिए ?

वजन कम करने के लिए पानी कैसे ,कितना , कब पिए ?

वजन कम करने के लिए जरुरी है की पानी की उचित मात्रा पी जाए , आइये आपको बताते है की पानी कैसे वजन को घटाता है और पानी को कैसे पिए किस समय पिए की वजन कम होना शुरू हो जाए।

पानी कैसे वजन कम करता है –

  • पानी शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक करता है , मेटाबोलिज्म ठीक होने से डाइजेस्ट ठीक से होता है और जो आप खा रहे है वह ठीक से डाइजेस्ट हो रहा है तो एक्स्ट्रा फेट जमना कम होता चला जाता है।
  • पानी शरीर को हाइड्रेट करता है , यानि जो भी टॉक्सिक पदार्थ शरीर में जमा है उन्हें बाहर निकाल कर फेट जमा होने से शरीर को बचाता  है
  • खाने और पानी को अलग करने के लिए शरीर को एक्स्ट्रा केलोरी खर्च करनी पड़ती है , इसलिए जितना अधिक मात्र में आप पानी पी रहे है , उतनी ही अधिक मात्र में केलोरी बर्न करनी पड़ेगी शरीर को और फेट कटना शुरू  जाएगा।

कितना पानी पीना चाहिए आपको –

  • बीस किलो वजन पर एक लीटर के हिसाब से पानी पिएंगे तो वजन घटाने में सहायता मिलेगी , यानी 80 किलो वजन है तो चार लीटर पानी पीजिये।  मगर ध्यान रखिये की चार या साढ़े चार लीटर पानी से अधिक पानी पीने से बचिए, कई लोग इस फार्मूले के अनुसार सोचते है की 120  किलो वजन है तो 6 लीटर पानी पीना है , नहीं !! अधिक पानी पिने से फायदा नहीं है। आपका वजन 80 किलो से ऊपर है तो भी , चार से साढ़े चार लीटर से अधिक पानी पिने से बचिए।  यानी साठ किलो वजन पर 3 लीटर पानी , सत्तर किलो वजन पर 3.5  लीटर पानी अस्सी किलो वजन पर 4 लीटर पानी , और   इससे अधिक वजन  पर 4.5  लीटर  पानी बस।

पानी कब और  कैसे पीना है ?

  • सुबह उठते ही पहले एक से दो गिलास गर्म पानी पीजिये रोज (प्लेन पानी ,यानी इसमें कुछ मिलाने की जरुरत नहीं है )
  • सुबह आठ बजे नाश्ते से बीस  मिनट  पहले एक गिलास नार्मल पानी पीजिए
  • लांच से पंद्रह मिनट पहले एक गिलास नार्मल पानी पीजिए
  • डिनर से बीस मिनट पहले दो गिलास ठंडा पानी पीजिए
  • और बाकी दिन भर  बताई गई मात्रा  अनुसार  पीते रहिये।

पानी कब नहीं पीना है

  • रात को आठ बजे के बाद पानी बहुत कम पीना है , अगर आप लेट सोते है तो , सोने  से दो घंटे पहले ही पानी की मात्रा पूरी कर लीजिये (जैसा की ऊपर बताया गया है की कितने वजन पर कितना पानी जरुरी है )  , दस बजे सोते है तो आठ बजे बाद पानी बिलकुल कम पीजिये , ग्यारह बजे सोते है तो नौ बजे बाद पानी कम , बारह बजे सोते है तो दस बजे बाद पानी कम , आदि आदि।
  • होता यह है की रात को पीया हुआ पानी शरीर से ठीक तरह से नहीं निकल पाता है , वह पानी शरीर में ही सेल्यूलाइट के रूप कर थुलथुलापन बढ़ाता है , शरीर में ठीलापन होने का सबसे बड़ा कारण यही है की शरीर से पानी पूरी तरह ठीक से बाहर नहीं निकल पाता है , और अधिकतर रात को पिया गया पानी ही ठीक तरह से बाहर निकल नहीं पाता है।  इसलिए ध्यान रखिये आप।

Ratanjeet

रतनजीत गुर्जर इस ब्लॉग के फाउंडर और सम्पादक है। इतिहास और दर्शनशास्त्र विषयों से यूजीसी नेट है। और अभी स्वामी विवेकानंद कॉलेज, गोठड़ा में संयुक्त निदेशक तथा असिस्टेंट प्रोफेसर का काम करते है। यारी-दोस्ती में ढाबे पर बैठना अच्छा लगता है। सो इस ब्लॉग वेबसाइट का विचार भी वही से बन गया। दोस्तों की सद्भावना का ही असर है कि ये ब्लॉग नमूदार हो उठा।

3 thoughts on “वजन कम करने के लिए पानी कैसे ,कितना , कब पिए ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *